🌍 Article🌎
                               ____________                                      by - earth information

                    सौर मंडल के गठन और विकास
_____________________________________________
             सौर प्रणाली (पृथ्वी सहित) के गठन के लिए मानक मॉडल सौर नेबुला अवधारणा है इस मॉडल में, सौर मंडल को बड़े पैमाने पर घूमने वाले सौर मंडल से बनाया गया सौर मंडल और सौर नेबुला कहा जाता है। यह बिग बैंग 13.8 ग (अरब साल पहले) के बाद शीघ्र ही बनाया हाइड्रोजन आंदेलियम से बना था और सुपरनोवा द्वारा निकाली गई भारी परतें। 4.5 गा के बारे में, नेब्यूला ने एक संकुचन शुरू किया, जो आस-पास के सुपरनोवा से सदमे लहर से प्रेरित हो सकता था। एक झटका लहर ने नेबुला को घुमाएगा। जैसे-जैसे बादल तेज हो गए, उसके कोणीय गति, गुरुत्वाकर्षण, और जड़ता ने रोटेशन के अपने अक्ष को एक प्रोटॉपनेटरी डिस्क पर लंबवत किया। टकरावों के कारण छोटे उलझन और अन्य बड़े मलबे के कोणीय गति से इसका मतलब था जिसके द्वारा क्षैतिज आकार के protoplanets ने नबिकाय केंद्र की परिक्रमा करना शुरू किया।

नेब्यूला का केंद्र, बहुत अधिक कोणीय गति नहीं होने के कारण, तेजी से ढंका हुआ था, जब तक कि हीलियम में हाइड्रोजन का परमाणु संलयन शुरू नहीं हुआ तब तक इसे संपीड़न गर्म था। अधिक संकुचन के बाद, एक टी Tauri स्टार प्रज्वलित और सूर्य में विकसित। इस बीच, नेबुला गुरुत्वाकर्षण के बाहरी भाग में घनत्व के उलझन और धूल के कणों के आसपास घूमने की वजह से मामला उत्पन्न हो गया, और बाकी प्रोटॉपलेटरी डिस्क को छल्ले में अलग करना शुरू किया। भगोड़ा के रूप में जाने वाली एक प्रक्रिया में, धूल और मलबे के क्रमिक बड़े टुकड़े ग्रहों के साथ एक साथ घूम गए। [25] पृथ्वी इस तरीके से 4.54 अरब साल पहले (1% की अनिश्चितता के साथ) में गठन किया गया था और बड़े पैमाने पर 10-20 लाख वर्षों में पूरा हो गया था। नवगठित T Tauri स्टार की सौर हवा ने डिस्क में अधिकांश सामग्री को साफ़ कर दिया था जो पहले से बड़े निकायों में सघन नहीं था। वही प्रक्रिया से ब्रह्मांड में लगभग सभी नव-गठन सितारों के आस-पास फैलाव डिस्क का उत्पादन होने की संभावना है, जिनमें से कुछ उपज के लिए उपलब्ध हैं।

प्रोटो-पृथ्वी बढ़ने से बड़ा हो गया, जब तक कि इसकी आंतरिक भारी, सिड्रोफाइल धातुओं को पिघलाने के लिए पर्याप्त गर्म था। सिलिकेट्स के उच्च स्तर को लेकर, ये धातुएं डूब गईं। इस तथाकथित लोहे की तबाही के कारण एक आदिम लैंट और एक (धातु) कोर के पृथक्करण के परिणामस्वरूप पृथ्वी का निर्माण शुरू होने के बाद, पृथ्वी के स्तर की संरचना का निर्माण किया और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र का गठन किया। ए जेकब्स यह सुझाव देने वाला पहला था कि प्यारी कोर-एक ठोस केंद्र जो तरल बाहरी कोर से भिन्न होता है- यह पृथ्वी के इंटीरियर (लगभग 100 डिग्री सेल्सियस प्रति अरब वर्ष) के क्रमिक ठंडा होने के कारण तरल बाहरी कोर से बाहर निकल रहा है। । |

Comments

Popular posts from this blog